The Tech Weekender: Elon Musk slams Bill Gates, Google indexing WhatsApp group chat links, Bezos fights climate change, and Pixel 4 arrives in India

यहां 22 फरवरी को समाप्त सप्ताह से तकनीक की दुनिया से सबसे बड़ा घटनाक्रम है।

Apple ने भारतीय मूल के एक व्यक्ति के खिलाफ एक अस्थायी निरोधक आदेश प्राप्त किया, जिसने सीईओ टिम कुक और कंपनी के अन्य अधिकारियों को कथित रूप से डराया और परेशान किया। सैन फ्रांसिस्को निवासी राकेश 'रॉकी' शर्मा ने कथित तौर पर क्यूपर्टिनो स्थित कंपनी को धमकी भरे फोन कॉल किए। वनजेरो के डेव गेर्शगॉर्न द्वारा उजागर किए गए अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, शर्मा ने Apple के अधिकारियों को फोन करना शुरू कर दिया और "परेशान करने वाले" वॉइसमेल को छोड़ दिया। शर्मा को अदालत ने एप्पल के अधिकारियों, कंपनी के मुख्यालय के साथ-साथ टिम कुक और उनकी संपत्ति के बारे में स्पष्ट निर्देश दिया था। निरोधक आदेश 3 मार्च तक प्रभावी है, जिस दिन मामले की सुनवाई होनी है।


ट्विटर ने हाल ही में अपने यूजर इंटरफेस को फिर से जोड़ा है ताकि पुराने थ्रेड्स में नए ट्वीट्स जोड़ना आसान हो सके। नई सुविधा के साथ, आप आसानी से एक साथ कई ट्वीट थ्रेड कर सकते हैं, जबकि आप उन्हें कंपोज़ करते हैं। हाल ही में एक अद्यतन के साथ जवाब देने के लिए आपको अपने ट्वीट के माध्यम से खुदाई नहीं करनी पड़ेगी। हालांकि यह कुछ समय के लिए संभव हो गया है, नई सुविधा बस एक पूर्व पोस्ट के लिए इन-प्रोग्रेस ट्वीट को कनेक्ट करना आसान बनाती है।

एलोन मस्क ने एक ट्वीट में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को यह कहते हुए भंग कर दिया कि, "गेट्स के साथ मेरी बातचीत बहुत कम हुई है"। मस्क की टिप्पणी एक अनौपचारिक टेस्ला समाचार खाते द्वारा एक टेस्ला के बजाय पोर्शे टेक्कन को खरीदने के माइक्रोसॉफ्ट के अरबपति के हालिया फैसले से निराशा व्यक्त की गई थी। $ 103,800 पर, टेक्कन कई टेस्ला मॉडल का एक सीधा प्रतियोगी है। गेट्स ने खुलासा किया कि लोकप्रिय YouTuber Marques ब्राउनली के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन, एक पॉर्श टेक्कन खरीदा। गेट्स अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में उत्साहित लग रहे थे, उन्होंने यह भी कहा कि टेस्ला यात्री कार उद्योग में जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में सबसे आगे है।


अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नया बेजोस अर्थ फंड स्थापित करने के लिए अपने व्यक्तिगत भाग्य का 10 बिलियन डॉलर का भुगतान किया। ग्रह की लड़ाई में, बेजोस की $ 10 बिलियन की प्रतिबद्धता ने $ 4 बिलियन को बौना बना दिया, जो कि 29 परोपकारी संगठनों ने 2018 में जलवायु परिवर्तन से लड़ने की प्रतिज्ञा की थी। जबकि बेजोस का निर्णय एक स्मारकीय कदम की तरह प्रतीत होता है, यह सब आश्चर्यजनक नहीं है। कई लोगों ने इसे एक प्रचार नौटंकी से ज्यादा नहीं समझा। अमेज़न बमुश्किल एक प्रतिशत की कॉर्पोरेट कर दर का भुगतान कर रहा है, जो बेजोस को परोपकारी उद्यमों में निवेश करने की स्वतंत्रता देता है। इसके अतिरिक्त, पोलिटिको ने बताया कि अमेज़ॅन के सुविधाजनक वितरण और बड़े पैमाने पर डेटा केंद्रों ने 2018 में लगभग 44.4 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किया है। पिछले साल, अमेज़ॅन के कर्मचारियों ने अमेज़ॅन के कार्बन पदचिह्न के बारे में उनकी शिकायतों की आवाज उठाने के लिए सड़कों पर उतरे। जबकि Google, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट जीवाश्म ईंधन पर अपनी निर्भरता को कम करने के प्रयासों के बारे में मुखर रहे हैं, वे वर्तमान में जीवाश्म ईंधन उद्योग के साथ मिलकर कंपनियों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा जितना संभव हो उतना जमीन से तेल और गैस निचोड़ने में मदद कर रहे हैं। fracking में सबसे अच्छा परिणाम मिलता है।

DW के एक पत्रकार जॉर्डन वाइल्डन ने हाल ही में देखा कि Google अपनी खोज में कुछ व्हाट्सएप ग्रुप निमंत्रणों को अनुक्रमित कर रहा है। यह यादृच्छिक लोगों को एक सरल खोज के साथ निजी व्हाट्सएप समूह चैट की एक श्रृंखला को खोजने और उसमें शामिल होने की अनुमति देगा। जबकि समूह प्रशासक चैट के लिए एक लिंक को अमान्य कर सकते हैं यदि वे चाहते हैं, तो Wildon ने पाया कि व्हाट्सएप ऐसे मामले में एक नया लिंक बनाता है और मूल लिंक को अक्षम नहीं करता है। हालाँकि इनमें से कई अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, मदरबोर्ड ने विशिष्ट Google खोजों का उपयोग करके एक निजी समूह पाया जिसमें कुछ संवेदनशील डेटा शामिल थे। वे जिस समूह में शामिल हुए, वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त गैर-सरकारी संगठनों के लिए स्पष्ट रूप से लक्षित था, जहां प्रतिभागियों की सूची और उनके फोन नंबरों को एक्सेस करना संभव था।


एक आश्चर्यजनक विकास में, Google Pixel 4 और Pixel 4XL ने भारत में Amazon अलमारियों पर अपना रास्ता खोज लिया। Pixel 4 भारत में 69,990 रुपये से शुरू होता है, जबकि XL वैरिएंट की कीमत 76,997 रुपये है। जब Google ने अक्टूबर 2019 में Pixel 4 सीरीज़ लॉन्च की, तो सोली रडार चिप के आसपास के मुद्दों के कारण डिवाइस भारत में नहीं आए। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि Pixel 4 हैंडसेट "Amazon Fulfilled" आश्वासन के साथ बेचे जा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि ई-कॉमर्स दिग्गज सीधे वितरण, ग्राहक सेवा और रिटर्न संभालती है।


जबकि सैमसंग की गैलेक्सी एस 20 श्रृंखला की कीमतों का भारत में अनावरण किया गया है, बिक्री के बारे में कोई विवरण नहीं है। हालांकि, दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज ने देश में फोल्डेबल गैलेक्सी जेड फ्लिप की कीमत का खुलासा किया और पहले से ही इसे 21 फरवरी को प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध कराया। लेकिन, इसकी 1,09,999 रुपये की कीमत के बावजूद, जेड फ्लिप स्टॉक से बाहर हो गया। देश में मिनट। प्री-बुकिंग फिलहाल जारी है और जल्द ही फिर से खुलेगी। प्री-बुकिंग सैमसंग की आधिकारिक साइट और देश में चुनिंदा रिटेल स्टोर के माध्यम से की जा सकती है। जो लोग गैलेक्सी Z फ्लिप ऑर्डर करने में कामयाब रहे उन्हें 26 फरवरी से फोन मिलना शुरू हो जाएगा।

Comments