Samsung Galaxy S10 Lite Review !! सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट रिव्यू

क्या यह सैमसंग की अब तक की सबसे अच्छी मिड-रेंज पेशकश है?

अमूंग को अभी भी आमतौर पर पहाड़ी का राजा माना जाता है जब यह प्रमुख एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बात आती है, और इसके हालिया बजट प्रस्तावों के विविध पोर्टफोलियो से लगता है कि इसके मोबाइल व्यवसाय को स्थिर विकास बनाए रखने में मदद मिली है। जबकि कंपनी को लगता है कि अब भारत में, स्मार्टफोन बाजार के बजट और उच्च-अंत खंडों पर एक संभाल है, फिर भी यह मध्य-सीमा खंड का पता लगाने की कोशिश कर रहा है।


हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में वनप्लस कुछ सालों से हावी रहा है, इसलिए यह 2019 में प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व करने में कामयाब रहा। यह स्मार्टफोन बाजार का एक ऐसा सेगमेंट है, जिसमें सैमसंग बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है, लेकिन यह गैलेक्सी एस 10 लाइट और गैलेक्सी नोट 10 लाइट स्मार्टफोन के साथ बदलने वाला है, दोनों ही हाल ही में भारत में लॉन्च हुए हैं।

आज, हमारा ध्यान गैलेक्सी एस 10 लाइट पर होगा, और जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह गैलेक्सी एस 10 श्रृंखला का एक वाटर-डाउन संस्करण है। रुपये को हिट करने के लिए। 40,000 मूल्य बिंदु, सैमसंग ने पानी के प्रतिरोध, वायरलेस चार्जिंग, स्टीरियो स्पीकर, इसके हस्ताक्षर दोहरे एपर्चर कैमरा और एक ग्लास-और-मेटल बॉडी के लिए प्रीमियम रेटिंग का एक गुच्छा खाई है। कंपनी ने जो बनाए रखा है वह एक फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर, इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले और एक विशाल बैटरी है।

कागज पर, नई गैलेक्सी एस 10 लाइट की कीमत के लिए एक सभ्य पेशकश की तरह दिखता है, लेकिन क्या मैच के लिए वास्तविक दुनिया का प्रदर्शन है? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या यह वनप्लस 7 टी (रिव्यू) को अपने पद से हटाने के लिए दस्तक देता है? चलो पता करते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी S10 लाइट डिजाइन

हर कोई एक बड़ा, कुरकुरा प्रदर्शन पसंद करता है, और गैलेक्सी S10 लाइट की पेशकश करता है। यह एक पूर्ण-एचडी + (1080x2400) रिज़ॉल्यूशन और एचडीआर 10 + के लिए समर्थन के साथ एक 6.7 इंच सुपर AMOLED + पैनल है। यह गोरिल्ला ग्लास द्वारा संरक्षित है, हालाँकि सैमसंग ने यह नहीं बताया है कि कौन सा संस्करण है। स्क्रीन के शीर्ष पर केंद्रित छेद-पंच कटआउट गैलेक्सी ए 51 (रिव्यू) पर उतना छोटा नहीं है, लेकिन हमें यह घुसपैठ नहीं लगा। सैमसंग ने स्क्रीन के चारों ओर बेजल्स को काफी पतला रखा है, जिसमें नीचे की ठुड्डी भी है, जो सामने की तरफ काफी चौंकाती है। रंग छिद्रपूर्ण हैं, और चमक बहुत अच्छी है।

गैलेक्सी S10 लाइट में पीछे की ओर astic Glastic ’नामक कुछ का उपयोग किया गया है, जो ग्लास के समान चमकदार प्लास्टिक पैनल के लिए सैमसंग का लिंगो है। पूरा शरीर प्लास्टिक से बनाया गया है, लेकिन यह मजबूत और अच्छी तरह से एक साथ लगता है। पीठ आसानी से, विशेष रूप से नीचे के हिस्से को रगड़ती है, और यह एक विशाल फिंगरप्रिंट और स्मज चुंबक भी है। हम खरीदारों को बंडल मामले का उपयोग करने की सलाह देंगे। आयताकार कैमरा मॉड्यूल थोड़ा फैलता है, लेकिन यह बहुत अधिक अप्रिय नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट के डिस्प्ले में सेल्फी कैमरा के लिए छेद-छिद्र है



बटन प्लेसमेंट एर्गोनोमिक लगता है, और बाईं ओर, हमारे पास एक हाइब्रिड ड्यूल-सिम ट्रे है जो या तो दो नैनो-सिम कार्ड या एक सिंगल सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड ले सकता है। गैलेक्सी एस 10 लाइट में हेडफोन सॉकेट नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको या तो बंडल किए गए टाइप-सी हेडसेट का उपयोग करना होगा या वायरलेस पर जाना होगा। नीचे, हमारे पास एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक एकल स्पीकर है।

सैमसंग ने निर्माण सामग्री के साथ कुछ कोनों को काट दिया है, लेकिन एल्यूमीनियम और ग्लास का उपयोग नहीं करने के बावजूद, गैलेक्सी एस 10 लाइट अभी भी पकड़ में काफी अच्छा लगता है। यह 8.1 मिमी पर काफी पतला है और एक बड़े डिस्प्ले और बैटरी वाले फोन के लिए बहुत ज्यादा (186g) वजन नहीं करता है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

गैलेक्सी S10 लाइट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 SoC के आसपास बनाया गया है, जो अभी भी क्वालकॉम के प्रमुख चिप्स में से एक है और अभी भी लगभग एक साल पुराना होने के बावजूद प्रासंगिक है। स्नैपड्रैगन 855+ वैरिएंट का होना अच्छा होता, जो अन्य फोन जैसे कि वनप्लस 7 टी और असूस आरओजी फोन 2 (रिव्यू) का उपयोग करते हैं, लेकिन यह अभी भी 700-सीरीज प्रोसेसर से बेहतर है।

भारत में, सैमसंग ने केवल एक कॉन्फ़िगरेशन में गैलेक्सी एस 10 लाइट लॉन्च किया है, जिसमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है। अन्य विशिष्टताओं में डुअल-बैंड वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5, चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के लिए समर्थन, एफएम रेडियो और एनएफसी शामिल हैं। उत्तरार्द्ध आपको सैमसंग पे के माध्यम से संपर्क रहित भुगतान के लिए अपने फोन का उपयोग करने देता है। आमतौर पर आपके द्वारा अपेक्षित सभी सेंसर मौजूद हैं, और फोन में वाइडविन L1 DRM प्रमाणीकरण भी है। गैलेक्सी एस 10 लाइट में 4,500mAh की बैटरी भी है, जिसे सैमसंग का कहना है कि लगभग दो दिन तक इस्तेमाल करना चाहिए।


सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट में केवल एक स्पीकर है और हेडफोन सॉकेट का अभाव है



गैलेक्सी एस 10 लाइट वन यूआई 2.0 पर चलता है, जो एंड्रॉइड 10 पर आधारित है। इसमें जनवरी 2020 का सुरक्षा पैच भी है। सैमसंग की त्वचा का नवीनतम संस्करण अधिक परिष्कृत और पॉलिश लग रहा है, और हमने हाल ही में इसे गैलेक्सी ए 51 पर भी देखा है। ‘लिंक टू विंडोज’ सुविधा आपको अपने संदेशों और सूचनाओं को विंडोज 10 कंप्यूटर पर देखने की सुविधा देती है, जैसा कि हमने गैलेक्सी नोट 10+ (समीक्षा) में देखा था। आपके सभी गेमों को एक ही स्थान पर व्यवस्थित करने के लिए आपको इन-बिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर, मल्टीपल मोशन जेस्चर, एक-हाथ मोड, और गेम लॉन्चर जैसी अधिक सुविधाएँ भी मिलती हैं।

एक बात जो हमने देखी है कि गैलेक्सी एस 10 लाइट में भारत-विशिष्ट विशेषताएं नहीं हैं, जो हमने गैलेक्सी ए 51 पर देखी थीं, जैसे कि मैसेज ऐप में कार्ड-स्टाइल छंटनी और कीबोर्ड के लिए बहुभाषी भविष्यवाणियां। सैमसंग ने गैजेट्स 360 को बताया कि ये गैलेक्सी A51 के लिए अनन्य होंगे।

सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट का प्रदर्शन और बैटरी जीवन

स्नैपड्रैगन 855 एक बहुत ही कुशल और सक्षम प्रोसेसर साबित हुआ है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गैलेक्सी एस 10 लाइट दिन-प्रतिदिन के कार्यों के साथ एक अच्छा काम करता है। मल्टीटास्किंग सुचारू रूप से काम करती है, और फ्लैश स्टोरेज के UFS 3.0 किस्म के नहीं होने के बावजूद, हमने हेवी ऐप्स या गेम्स चलाते समय किसी भी धीमे-धीमे या अंतराल पर ध्यान नहीं दिया।

PUBG मोबाइल के लगभग 20 मिनट बाद गैलेक्सी S10 Lite काफी गर्म हो गया, लेकिन कभी गर्म नहीं हुआ। हमने PUBG मोबाइल में जमने के लिए फ्रैमर्ट पाया, और यहां तक ​​कि अन्य टैक्सिंग में तीसरे व्यक्ति के निशानेबाज जैसे कि LifeAfter। फोन अपने आकार में थोड़ा अजीब हो सकता है, हालांकि हाथ में और आपकी जेब में।

आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है, जो फोन को अनलॉक करने में तेज है। होल-पंच कटआउट में सिंगल कैमरा का इस्तेमाल चेहरे की पहचान के लिए भी किया जा सकता है। कम रोशनी में भी यह तरीका अच्छा काम करता है, लेकिन उठने-बैठने का इशारा काम करने में थोड़ा धीमा था।


सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट में तीन रियर कैमरे हैं, जिनमें से एक को वैकल्पिक रूप से स्थिर किया गया है



बॉटम-फायरिंग स्पीकर बहुत ज़ोर से नहीं मिलता है, लेकिन यदि आप वायर्ड हेडफ़ोन का उपयोग कर रहे हैं तो आप डॉल्बी एटमॉस एन्हांसमेंट को सक्षम कर सकते हैं। अफसोस की बात है, स्पीकर के लिए कोई सॉफ़्टवेयर-आधारित ऑडियो बूस्ट नहीं है। बंडल हेडसेट सभ्य लगता है और बाहर के शोर से अच्छा निष्क्रिय अलगाव प्रदान करता है। डिस्प्ले पर वीडियो बहुत अच्छे लगते हैं। डिफ़ॉल्ट mut प्राकृतिक ’रंग प्रोफ़ाइल सब कुछ थोड़ा म्यूट दिखता है, लेकिन‘ विविड ’पर स्विच करने से रंगों में कुछ अधिक आवश्यक तीव्रता जुड़ जाती है। नेटफ्लिक्स और यूट्यूब जैसे स्ट्रीमिंग ऐप में एचडीआर वीडियो भी अच्छे लगते हैं।

हमने पाया कि बैटरी की लाइफ काफी सॉलिड है। भारी उपयोग के साथ, गैलेक्सी S10 लाइट अभी भी एक और आधे दिन तक चलने में कामयाब रहा, और अधिक मितव्ययी उपयोग के साथ, हम फोन को चार्ज करने से पहले इसे लगभग दो दिन तक खींच सकते हैं। बंडल्ड पॉवर एडॉप्टर काफी चंकी है लेकिन यह 25W के अधिकतम आउटपुट को सपोर्ट करता है।

इसके साथ, हम गैलेक्सी एस 10 लाइट को एक घंटे में 98 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम थे, जो प्रभावशाली है। ध्यान रखें कि एडॉप्टर में टाइप-सी कनेक्टर होता है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपको टाइप-सी से टाइप-सी केबल में शामिल करने की आवश्यकता होगी। अंत में, हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में आते हुए, गैलेक्सी एस 10 लाइट 18 घंटे और 55 मिनट तक चला, जो बहुत अच्छा है।

सैमसंग गैलेक्सी S10 लाइट कैमरा
गैलेक्सी S10 लाइट तीन रियर कैमरे और एक फ्रंट कैमरा को स्पोर्ट करता है। पीछे, हमारे पास एफ / 2.0 एपर्चर और ऑप्टिकल छवि स्थिरीकरण (ओआईएस) के साथ एक प्राथमिक 48-मेगापिक्सेल सेंसर है; f / 2.2 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा; और f / 2.4 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। सेल्फी कैमरा में 32-मेगापिक्सल सेंसर और f / 2.2 अपर्चर है।

कैमरा ऐप शूटिंग मोड का अच्छा चयन प्रदान करता है जैसे कि लाइव फोकस वीडियो, सुपर स्लो-मो और प्रो। दृश्य ऑप्टिमाइज़र स्वचालित रूप से उपलब्ध प्रकाश और वस्तुओं या दृश्यों की शूटिंग के आधार पर मापदंडों को समायोजित करता है। वीडियो को 4K 30fps तक शूट किया जा सकता है, लेकिन अजीब तरह से कोई 60fps विकल्प नहीं है, भले ही यह प्रोसेसर इसे संभाल सकता है। शॉट्स कैप्चर करने के लिए आप हथेली का पता लगाने और आवाज नियंत्रण जैसी सुविधाओं को सक्षम कर सकते हैं।

प्राथमिक कैमरा सोनी IMX586 सेंसर का उपयोग करता है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सेल ओवरस्मॉल शॉट्स को शूट करता है। हमने इस सेंसर को अनगिनत फोनों में देखा है, और प्रदर्शन आकस्मिक उपयोग के लिए पर्याप्त से अधिक है। दिन के उजाले में शूटिंग परिदृश्य, सेंसर अच्छी जानकारी प्राप्त करता है, रंगों में पर्याप्त संतृप्ति होती है, और एचडीआर अच्छी तरह से काम करता है। क्लोज़-अप तेज हैं लेकिन रंग कई बार थोड़े बढ़ जाते हैं।

वाइड-एंगल कैमरा अच्छे शॉट्स को कैप्चर करता है, लेकिन हम इन इमेज पर भरोसा करने की सलाह नहीं देंगे, क्योंकि डिटेल्स प्राइमरी कैमरा के साथ ली गई तस्वीरों की तरह तेज या अलग नहीं हैं। हमने मैक्रो कैमरा की भी कोशिश की, जो छोटी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करते समय काफी अच्छे विवरणों को कैप्चर करता है।

पोर्ट्रेट मोड या लाइव फोकस अच्छा एज डिटेक्शन, डिटेल और कलर्स के साथ अच्छा काम करता है। आप कुछ दिलचस्प परिणामों के लिए पृष्ठभूमि बोकेह प्रभाव को बदल सकते हैं। बैकग्राउंड ब्लर के स्तर को भी समायोजित किया जा सकता है।

कम रोशनी में, गैलेक्सी एस 10 लाइट अपने दम पर पकड़ लेता है, अच्छे विवरण और रंगों को कैप्चर करता है। दृश्य ऑप्टिमाइज़र यहाँ भी अच्छा काम करता है, जिसके कारण उपलब्ध प्रकाश के आधार पर फोटो कैप्चर की गति थोड़ी कम हो सकती है। आप नाइट मोड को भी सक्षम कर सकते हैं, जो शॉट्स को उज्ज्वल करता है, लेकिन मूल रूप से बनावट और विवरण को थोड़ा प्रभावित करता है। चौड़े-कोण वाले कैमरे रात के समय अपने संकीर्ण एपर्चर के कारण बहुत गहरे रंग की छवियों को कैप्चर करते हैं, लेकिन नाइट मोड थोड़ी मदद कर सकता है।

32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ओवरसम फोटो को भी कैप्चर करता है, जो देखने में अच्छा लगता है। हमारे द्वारा शूट की गई सेल्फी में पंच रंग और अच्छी मात्रा में डिटेल थी। लाइव फोकस यहां भी उपलब्ध है, इसलिए आप विभिन्न बोकेह प्रभावों के साथ खेल सकते हैं। फ्रंट कैमरा कृत्रिम प्रकाश के तहत बहुत सक्षम है, लेकिन बहुत कम रोशनी में संघर्ष करता है। बाद के मामले के लिए, स्क्रीन फ्लैश मदद करता है।

दिन के उजाले में शूट किए जाने पर 4K रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो की गुणवत्ता अच्छी है। जब आप के बारे में चल रहे हैं तो थोड़ा लड़खड़ा रहा है, लेकिन फुटेज बहुत अस्थिर नहीं है। आप रिकॉर्डिंग करते समय वाइड-एंगल कैमरे पर स्विच कर सकते हैं, जो अच्छा है, लेकिन वीडियो की गुणवत्ता खराब है। स्थिरीकरण के लिए, सुपर स्टेडी टॉगल का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए वाइड-एंगल कैमरा का उपयोग करता है। बहुत कम प्रकाश में, फुटेज थोड़ा दानेदार है और विवरण नरम हैं, लेकिन हमने बहुत क्रोमा शोर को नोटिस नहीं किया। वाइड-एंगल कैमरा बहुत गहरे फुटेज को कैप्चर करता है, जिससे रात में यह बहुत बेकार हो जाता है।

निर्णय
गैलेक्सी एस 10 लाइट एक अच्छा पैकेज है, लेकिन लगभग रु। 40,000, हमें लगता है कि कीमत उच्च पक्ष पर थोड़ी है। हम इसे विशेष रूप से कहते हैं क्योंकि आप इसके बजाय वनप्लस 7 टी (रिव्यू) के टॉप-एंड वेरिएंट को कम कीमत पर खरीद सकते हैं, और यह फोन एक अतिरिक्त रिफ्रेश-रेट डिस्प्ले, एक अधिक प्रीमियम ग्लास और मेटल बॉडी, स्टीरियो स्पीकर, जैसे अतिरिक्त फीचर्स प्रदान करता है, एक टेलीफोटो कैमरा, और एक अधिक वर्तमान प्रोसेसर। आसुस आरओजी फोन 2 (रिव्यू) का बेस वेरिएंट भी रुपये में उपलब्ध है। 40,000, और बेहतर गेमिंग सुविधाएँ प्रदान करता है। फिर ओप्पो रेनो 2 (रिव्यू) भी है, जिसमें एक बहुत अच्छा हाइब्रिड जूम कैमरा सिस्टम है।

गैलेक्सी एस 10 लाइट के साथ आने से पहले, सैमसंग के पास इस सेगमेंट में केवल गैलेक्सी ए 80 था, जो अभी भी अपने घूमने वाले ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल के साथ एक बहुत ही दिलचस्प फोन है। अफसोस की बात यह है कि पिछले साल इसे लॉन्च करने के बाद इसने बहुत ज्यादा प्रेस नहीं किया है, और सिर्फ रडार के नीचे उड़ गया है। सैमसंग के पास नया गैलेक्सी नोट 10 लाइट भी है जो लगभग उसी कीमत पर बिकता है, और हम बहुत जल्द समीक्षा करेंगे। कागज पर, यह बेहतर रियर कैमरा और एस पेन स्टाइलस प्रदान करता है, लेकिन इसमें 2018 से एक प्रोसेसर भी है, जो एक अजीब विकल्प है। हम जल्द ही देखेंगे कि ये दोनों मॉडल एक-दूसरे के खिलाफ कैसे ढेर हो गए।

हमें लगता है कि अगर सैमसंग ने Rs। गैलेक्सी एस 10 लाइट की मौजूदा कीमत से 5,000 रुपये कम है, तो यह बेहतर सौदा होगा। यह अपेक्षाकृत जल्द ही हो सकता है, गैलेक्सी S20 श्रृंखला के कोने के आसपास। सैमसंग के नए फ्लैगशिप एस 10 श्रृंखला को कीमत में और नीचे ला सकते हैं, जो गैलेक्सी एस 10 लाइट के मूल्य निर्धारण पर प्रभाव को कम कर सकता है।

गैलेक्सी एस 10 लाइट की स्थिति वनप्लस के कुछ मार्केट शेयर पर कब्जा करने की कोशिश की तरह लगती है, और जब तक हम पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो जाते हैं कि यह ऐसा करने में सक्षम होगा, इसकी मौजूदा कीमत पर, सैमसंग में एक अच्छा विकल्प होना अच्छा है। लंबे समय के बाद यह खंड।

Comments