व्हाट्सएप पे को भारत में चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जाएगा क्योंकि फेसबुक को एनपीसीआई नोड मिलेगा

व्हाट्सएप पे भारत में चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। व्हाट्सएप से डिजिटल भुगतान सेवा अब तक पायलट के तहत भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

whatsapp , whatsapp messege , online chatting,

व्हाट्सएप पे को आखिरकार भारत में रोल आउट किया जाएगा। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से लाइसेंस प्राप्त किया है। व्हाट्सएप पे भारत में चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। व्हाट्सएप से डिजिटल भुगतान सेवा अब तक पायलट के तहत भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। व्हाट्सएप पे के रोल-आउट से व्हाट्सएप को अपनी भुगतान सेवा को बढ़ाने में मदद मिलेगी, और यह देश में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा।


भुगतान सेवा मोबाइल लेनदेन को सक्षम करने के लिए सरकार के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) का उपयोग करती है। फेसबुक आखिरकार मंजूरी पाने में कामयाब रहा क्योंकि कंपनी 2018 से भारत में व्हाट्सएप पे सेवा शुरू करने की कोशिश कर रही थी। इसे बीटा परीक्षण के एक भाग के रूप में 2018 में भारत में दस लाख उपयोगकर्ताओं के साथ सेवा का परीक्षण करने की मंजूरी मिली।

देखें: व्हाट्सएप पर डार्क मोड कैसे प्राप्त करें

"हमें 2018 में वापस india में 10 लाख लोगों के साथ इसका परीक्षण करने की मंजूरी मिल गई। और जब इतने सारे लोग हफ्ते भर बाद भी इसका use करते रहे, तो हमें पता था कि लॉन्च होने के समय यह बड़ा होने वाला था।" फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग कंपनी की कमाई कॉल के दौरान कहा। लेकिन, यह विनियामक अनुमोदन में देरी के कारण आधिकारिक तौर पर भुगतान सेवा शुरू करने में सक्षम नहीं है।

बिजनेस स्टैंडर्ड ने बताया कि व्हाट्सएप पे सेवा को सबसे पहले भारत में 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जाएगा। "अन्य अनुपालन बिंदुओं को लंबित करते हुए, संदेश प्लेटफ़ॉर्म एक पूर्ण रोलआउट करने में सक्षम होगा," इस मामले से परिचित व्यक्ति ने कहा। "पूर्ण रोलआउट देश में व्हाट्सएप पे को सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवाओं में से एक बना देगा"।

यह सेवा देश में डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने में मदद करेगी। “छोटे व्यवसायों के सफल होने के लिए व्यापक आर्थिक विकास बनाने की एकमात्र कुंजी नहीं है जहां हर कोई खुद का समर्थन कर सकता है। छोटे व्यवसायों अक्सर स्वस्थ समुदाय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग अक्सर एक साथ आते हैं, ”जुकरबर्ग ने कहा।

Comments