सैमसंग गैलेक्सी ए ५१ रिव्यू: गैलेक्सी ए ५० के योग्य उत्तराधिकारी

Samsung Galaxy A51 दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी से पिछले साल के गैलेक्सी A50 का अपग्रेड है और इसमें 128GB स्टोरेज के साथ क्वाड-कैमरा, ऑप्टिकल-फिंगरप्रिंट सेंसर और 6GB रैम मौजूद है। यहाँ हमारी समीक्षा है।


दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग का सबसे नया स्मार्टफोन गैलेक्सी ए 51 है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पिछले साल के गैलेक्सी ए 50 का उत्तराधिकारी है। एक मिड-रेंज डिवाइस, इसमें 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ 6GB रैम के लिए 23,999 रुपये का खर्च आता है। पिछले कुछ हफ्तों से इस उपकरण का उपयोग किया जा रहा है, यहां हमारी समीक्षा है।

सैमसंग गैलेक्सी A51 का डिज़ाइन
सैमसंग का नया स्मार्टफोन बेसिक लुक के मामले में गैलेक्सी A50 के समान है। लुक में कुछ बुनियादी बदलाव हुए हैं, लेकिन यह अपने पूर्ववर्ती की तरह ही ग्लैमरस लग रहा है। बैक पैनल में अब गहरे रंग के साथ कोणीय रेखाएँ हैं। क्रोम इंद्रधनुष प्रभाव अभी भी मौजूद है, जो यह दर्शाता है कि सैमसंग इसे अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक मानता है।

बैक पर कैमरा सेटअप भी बदल गया है। गैलेक्सी A50 में ट्रिपल-रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जबकि नए गैलेक्सी A51 में क्वाड-कैमरा सेटअप है। लेकिन रियर कैमरा मॉड्यूल की नई संरचना, सभी के लिए अपील नहीं कर सकती है। मुझे भी व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इसे बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा सकता था। एलईडी फ्लैश चौथे लेंस के ऊपर मॉड्यूल के दाईं ओर बैठता है। और इसके ऊपर काफी जगह है जो किसी भी तरह सममित नहीं दिखता है।

मोर्चे पर, 6.5 इंच का फुल एचडी + सुपर AMOLED इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले है जो 2040 * 1080 पिक्सेल के रिज़ॉल्यूशन पर चलता है। सैमसंग इन्फिनिटी-यू पायदान से आगे बढ़ गया है और यह अब सामने की तरफ पंच-होल कैमरा के साथ आता है। यह स्मार्टफोन को क्लीनर लुक देता है, और डिस्प्ले वास्तव में बेजल-लेस दिखता है।

स्मार्टफोन में अनिवार्य रूप से बेजल्स नहीं होते हैं, लेकिन इसमें हल्की ठुड्डी होती है। नीचे की तरफ ऑडियो पोर्ट USB-C चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल के बगल में फ्लश करता है। डिवाइस के बाएं पैनल में कोई बटन नहीं है, लेकिन इसमें ड्यूल-सिम स्लॉट है। डिवाइस के दाएं पैनल में पावर बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर है जो बिक्सबी वॉयस बटन के रूप में दोगुना है। यह कष्टप्रद है कि बटन को बंद करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है। लंबे समय तक दबाने से यह बिक्सबी को ट्रिगर करता है जबकि त्वरित डबल प्रेस कैमरे को डिफ़ॉल्ट रूप से लाता है।

डिवाइस उपयोगकर्ताओं को बंद करने के लिए अब शीर्ष अधिसूचना पैनल को स्लाइड करना होगा और बटन UI से पावर डाउन बटन तक पहुंचना होगा। यह मेरे हिसाब से एक डिजाइन फॉल्ट है, क्योंकि यह कपूत के प्रदर्शन के मामले में चीजों को बहुत जटिल कर देगा। डिस्प्ले की बात करें तो यह कुछ बेहतरीन रंगों को रिप्रेजेंट करता है जो सैमसंग AMOLED स्क्रीन की खासियत है।

कैमरा प्रदर्शन
सैमसंग गैलेक्सी A51 पर क्वाड-कैमरा सेटअप उन्नत संस्करण में मूल्य जोड़ने का कंपनी का तरीका है। नया स्मार्टफोन अब 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस, 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 5-मेगापिक्सल का समर्पित मैक्रो लेंस प्रदान करता है।

मुख्य 48-मेगापिक्सल का प्राथमिक सेंसर उच्च निष्ठा के साथ सटीक शॉट्स को छीनता है जो पर्याप्त रोशनी में चमकता है। लेकिन दूसरे लेंस की मदद से यह कम रोशनी में भी अच्छा करता है। कैमरे का वाइड-एंगल लेंस एक अलग मछली-आंख प्रभाव बनाता है जो कुछ लोगों के लिए आकर्षक लग सकता है। यह इस सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोनों की तुलना में छवियों को एक एक्शन कैमरा महसूस प्रदान करता है। डिफॉल्ट कैमरा ऐप लाइव फोकस, फोटो, वीडियो और अन्य मोड जैसे प्रो, पैनोरमा, मैक्रो, फूड, नाइट, सुपर-स्लो-मो, स्लो-मोशन और हाइपरलैप के साथ आता है। रियर कैमरा इस कीमत के स्मार्टफोन के लिए पर्याप्त रूप से अच्छा प्रदर्शन करता है।

डिवाइस के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी स्नैपर दिया गया है जो तस्वीरों को अच्छी तरह से क्लिक कर सकता है। यह आपकी सेल्फी में अधिक लोगों में फिट होने के लिए एक वाइड-एंगल मोड के साथ भी आता है। यह कम-रोशनी में संघर्ष करता है जो कि कुछ ऐसा है जिससे मैं ज्यादा हैरान नहीं हूं।

बैटरी, UI और समग्र प्रदर्शन
एक चीज जो वास्तव में सैमसंग के लिए वास्तव में प्रशंसनीय है, वह गैलेक्सी ए 51 की बैटरी प्रदर्शन है। 15W फास्ट चार्जिंग के लिए स्मार्टफोन में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। लेकिन ऐसा लगता है कि यह लगभग एक दिन और आधा अब रहता है। मुझे लगता है कि यहां श्रेय Android के शीर्ष पर OneUI में सुधार के कारण है। स्टॉक चार्जर से बैटरी लगभग 1.5 घंटे में चार्ज हो जाती है।

बेहतर बैटरी जीवन का एक और कारण नए Exynos 9611 64-बिट ऑक्टा-कोर SoC का बेहतर प्रदर्शन हो सकता है। इसमें एक माली-जी 72 एमपी 2 जीपीयू है, जो कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल को पूरी तरह से चलाता है। वहाँ भी दृश्य के साथ खेल खेलने के मामले में कोई हिचकी नहीं थे।


लेकिन मुझे लगा कि वास्तव में अधिक काम की जरूरत है ऑप्टिकल-फिंगरप्रिंट सेंसर। सेंसर गलत है और इसकी सफलता की संभावना कम है जब तक कि उंगली को इस क्षेत्र पर पूरी तरह से न रखा जाए। मुझे यकीन है कि यह कुछ ऐसा है जो एक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ तय किया जा सकता है, क्योंकि हमने अन्य सैमसंग उपकरणों पर ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर पर बेहतर सफलता दर देखी है।

भारतीय बाजार में लोकप्रिय होने वाली एक विशेषता एफएम रेडियो विकल्पों के अलावा है। मानो या न मानो, कुछ लोग अभी भी रेडियो सुनते हैं जो यात्रा करते समय उन्हें सुनने की आदत का विस्तार लगता है।

क्या सैमसंग गैलेक्सी A51 खरीदने लायक है?
सैमसंग गैलेक्सी A51 अपने पूर्ववर्ती पर एक अपग्रेड की तरह लगता है। इसमें कई विशेषताएं हैं जो अन्य स्मार्टफ़ोन को अभी छोड़ना चाहते हैं, जैसे 3.5 मिमी ऑडियो पोर्ट और एक एफएम रेडियो। स्मार्टफोन में एक उत्कृष्ट डिस्प्ले है जो भारी ड्यूरेस के तहत ठोस बैटरी जीवन द्वारा समर्थित है। इसमें ऐसे कैमरे हैं जो अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफ़ोन से बहुत अलग नहीं हैं। सैमसंग जब अपनी मिड-रेंजर्स के डिजाइन पहलुओं की बात करता है, तो वह अपनी बंदूकों से चिपका रहता है।

वास्तव में, स्मार्टफोन के बारे में मुझे जो एकमात्र नकारात्मक सा लगा, वह इसका ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर है, जिसे अपडेट के साथ बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए, सभी में, सैमसंग गैलेक्सी A51 24,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन के लिए बाजार में किसी के लिए एक अच्छी खरीद की तरह लगता है।

Comments