OnePlus प्रीमियम सेगमेंट का नेतृत्व करता है, लेकिन Apple iPhone XR सबसे अधिक बिकने वाला था: काउंटरपॉइंट
वनप्लस 2019 के लिए भारतीय बाजार में अग्रणी प्रीमियम smartphone विक्रेता था, हालांकि एप्पल का आईफोन एक्सआर अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में सबसे अच्छा विक्रेता था।
counterpoint रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, वनप्लस 2019 के लिए भारतीय बाजार में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में अग्रणी था, हालांकि ऐप्पल का iPhone XR अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में सबसे अच्छा विक्रेता था।

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प्रीमियम खंड (30,000 रुपये और उससे अधिक) साल-दर-साल आधार पर 29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, सस्ती प्रीमियम स्मार्टफोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ-साथ महत्वपूर्ण मूल्य कटौती और अधिक महंगे उपकरणों, नोटों में upgred करने के उपयोगकर्ता निर्णय के कारण हुआ। अनुसंधान फर्म।

वनप्लस 2019 के सभी के लिए नंबर एक प्रीमियम ब्रांड था, जो स्मार्टफोन कंपनी के लिए सबसे पहले था। इसकी शिपमेंट में साल-दर-साल 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई और ब्रांड ने इस segment  के एक तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया। इसने 2019 में सभी के लिए 2 milian शिपमेंट को पार कर लिया, जो भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड द्वारा पहला है।

दिलचस्प बात यह है कि एक अन्य रिसर्च फर्म Canalys के डेटा से पता चला था कि भारत में Apple की कुल शिपमेंट भी 2019 के लिए दो मिलियन थी, हालांकि इस संभावना में पुराने iPhones भी शामिल हैं, जिनकी कीमत प्रीमियम मार्क के तहत है।

वनप्लस के लिए, अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (जिसकी कीमत 45,000 रुपये से अधिक है), 2019 में पूरे पोर्टफोलियो का 25 प्रतिशत हिस्सा है। यह सेक्शन मुख्य रूप से वनप्लस 7 प्रो द्वारा संचालित था, जो 2019 की पहली छमाही में लॉन्च किया गया था। वनप्लस 7 प्रो की शुरुआती कीमत 48,999 रुपये थी जो 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट के लिए 57,999 रुपये तक जा रही थी।
रिसर्च फर्म OnePlus के मजबूत प्रदर्शन को मौजूदा उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए उन्नयन और नए उपभोक्ताओं के अधिग्रहण के साथ-साथ मजबूत वर्ड-ऑफ-माउथ अभियान का श्रेय देती है।

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OnePlus प्रीमियम सेगमेंट का नेतृत्व करता है, लेकिन Apple iPhone XR सबसे अधिक बिकने वाला था: काउंटरपॉइंट
वनप्लस 2019 के लिए indian बाजार में अग्रणी प्रीमियम स्मार्टफोन विक्रेता था, हालांकि एप्पल का आईफोन एक्सआर अल्ट्रा-प्रीमियम segment में सबसे अच्छा विक्रेता था।



By: टेक डेस्क | नई दिल्ली | प्रकाशित: 4 फरवरी, 2020 शाम 5:00:08 बजे
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वनप्लस 2019 के लिए भारत में 2 मिलियन से अधिक शिपमेंट के साथ प्रीमियम सेगमेंट में आगे बढ़ता है। (छवि स्रोत: अनुज भाटिया / इंडियन एक्सप्रेस)
counterpoint रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, वनप्लस 2019 के लिए भारतीय बाजार में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में अग्रणी था, हालांकि ऐप्पल का आईफोन एक्सआर अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में सबसे अच्छा विक्रेता था।

प्रीमियम खंड (30,000 रुपये और उससे अधिक) साल-दर-साल आधार पर 29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, सस्ती प्रीमियम स्मार्टफोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ-साथ महत्वपूर्ण मूल्य कटौती और अधिक महंगे उपकरणों, नोटों में upgrade करने के उपयोगकर्ता निर्णय के कारण हुआ। अनुसंधान फर्म।

वनप्लस 2019 के सभी के लिए नंबर एक प्रीमियम ब्रांड था, जो स्मार्टफोन कंपनी के लिए सबसे पहले था। इसकी शिपमेंट में साल-दर-साल 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई और ब्रांड ने इस segment के एक तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया। इसने 2019 में सभी के लिए दो millian shipment को पार कर लिया, जो भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड द्वारा पहला है।


दिलचस्प बात यह है कि एक अन्य रिसर्च फर्म Canalys के डेटा से पता चला था कि भारत में Apple की कुल शिपमेंट भी 2019 के लिए दो मिलियन थी, हालांकि इस संभावना में पुराने iPhones भी शामिल हैं, जिनकी कीमत प्रीमियम मार्क के तहत है।

वनप्लस के लिए, अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (जिसकी कीमत 45,000 रुपये से अधिक है), 2019 में पूरे पोर्टफोलियो का 25 प्रतिशत हिस्सा है। यह सेक्शन मुख्य रूप से वनप्लस 7 प्रो द्वारा संचालित था, जो 2019 की पहली छमाही में लॉन्च किया गया था। वनप्लस 7 प्रो की शुरुआती कीमत 48,999 रुपये थी जो 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट के लिए 57,999 रुपये तक जा रही थी।
रिसर्च फर्म OnePlus के मजबूत प्रदर्शन को मौजूदा उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए उन्नयन और नए उपभोक्ताओं के अधिग्रहण के साथ-साथ मजबूत वर्ड-ऑफ-माउथ अभियान का श्रेय देती है।

samsung , जो india में प्रीमियम बाजार में दूसरे नंबर पर था, ने 2019 के लिए दो प्रतिशत अंकों की गिरावट देखी। लेकिन दक्षिण-कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता ने अधिक महंगे अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि इसका टॉप सेलिंग मॉडल गैलेक्सी एस 10+ था। सस्ता गैलेक्सी S10e उपलब्ध होने के बावजूद।
S10 + में दिलचस्पी का मतलब है कि सैमसंग के अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट शिपमेंट में साल-दर-साल 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस खंड ने 2019 में सैमसंग के समग्र प्रीमियम शिपमेंट में 79 प्रतिशत का योगदान दिया, जबकि 2018 में यह 62 प्रतिशत था।

सबसे तेजी से बढ़ता प्रीमियम ब्रांड हालांकि Apple था, जिसमें साल-दर-साल ग्रोथ 41 फीसदी थी। Apple ने अपने तिमाही परिणामों में भारत में दोहरे अंकों की वृद्धि को उजागर किया था। इसमें से अधिकांश एक वर्षीय iPhone XR द्वारा संचालित था, जिसमें पूरे साल मूल्य में कटौती देखी गई थी। सैमसंग के गैलेक्सी S10 + और वनप्लस 7 प्रो को पछाड़ते हुए iPhone XR ने भारत में नंबर एक अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन मॉडल बनने में भी मदद की।
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साथ ही iPhone 11 की कीमत, जो कि 2018 के iPhone XR लॉन्च की कीमत से कम थी, ने त्योहारी सीज़न के दौरान और भारत में इसकी लॉन्चिंग तिमाही में share हासिल करने में मदद की। काउंटरपॉइंट ने अपनी रिपोर्ट में नोट किया है कि यह उम्मीद करता है कि भारत प्रीमियम segment अधिक फ्लैगशिप डिवाइसों और ब्रांडों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी बन जाएगा।

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