माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला इस महीने के अंत में भारत का दौरा करेंगे

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला 24 फरवरी से 26 फरवरी के बीच भारत में रहने की योजना बना रहे हैं और संभवतः नई दिल्ली, टेक हब बेंगलुरु और मुंबई की वित्तीय राजधानी का दौरा करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला इस महीने के अंत में भारत का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, कई योजनाओं से परिचित सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया, भारतीय मूल के प्रमुख के लिए एक परीक्षण जिसने हाल ही में भारतीय आव्रजन नीति की आलोचना की। Microsoft और अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए भारत एक प्रमुख बाजार है। भारत का दक्षिणी शहर हैदराबाद, जहां नडेला बड़े हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर माइक्रोसॉफ्ट के सबसे बड़े अनुसंधान और विकास केंद्र का घर है।
Image result for satya nadella
नडेला 24 फरवरी से 26 फरवरी के बीच भारत में रहने की योजना बना रहा है और संभवतः नई दिल्ली, टेक हब बेंगलुरु और मुंबई की वित्तीय राजधानी का दौरा करेगा, दो लोगों ने कहा कि योजनाओं से परिचित हैं। सूत्रों ने कहा कि उनकी यात्रा के दौरान भारतीय उद्योग जगत के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करने की संभावना है। स्रोत की पहचान नहीं करना चाहते थे क्योंकि कंपनी ने अभी तक एक सार्वजनिक घोषणा नहीं की है।

यात्रा के बारे में पूछे जाने पर Microsoft ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "फिलहाल हमारे पास साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है।"

सूत्रों ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए नडेला की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है, हालांकि बैठक की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। प्रधानमंत्री के कार्यालय ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। नडेला ने पिछले महीने भारत में उस समय विवाद खड़ा कर दिया था जब उन्हें बज़फीड के हवाले से कहा गया था कि मोदी सरकार द्वारा लागू एक नया कानून जो आस-पास के राष्ट्रों में गैर-मुस्लिमों के लिए नागरिकता का मार्ग आसान करता है, "बुरा" था।

उनकी टिप्पणियों ने मोदी की सत्तारूढ़ पार्टी की तीखी आलोचना की। Microsoft ने बाद में नडेला के हवाले से एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया था कि हर देश को अपनी सीमाओं की रक्षा और परिभाषित करने का अधिकार है।

नडेला की एक यात्रा सरकार द्वारा घरेलू बाजार में प्रतिस्पर्धा करने वाली विदेशी प्रौद्योगिकी कंपनियों के खिलाफ कड़े रुख अपनाने के बीच में होगी, जो अधिक कड़े नियंत्रण वाले सीमा-पार डेटा प्रवाह के कानूनों का मसौदा तैयार करती हैं। अमेज़ॅन डॉट कॉम के सीईओ जेफ बेजोस के देश की यात्रा करने के एक महीने बाद यह यात्रा भी होगी और सरकार के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा इसे स्नैब किया गया।

भारत ने अमेरिका के ई-कॉमर्स क्षेत्र के खिलाफ एक सख्त रुख अपनाया है, जिसमें अमेज़ॅन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट को अपने व्यापार प्रथाओं के खिलाफ ईंट-एंड-मोर्टार व्यापारियों से एक अविश्वास जांच और आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

जब बेजोस ने पिछले महीने भारत का दौरा किया और $ 1 बिलियन के नए निवेश की घोषणा की, तो भारत के व्यापार मंत्री ने कहा कि अमेज़न भारत को कोई "महान एहसान" नहीं कर रहा है। कंपनी द्वारा बार-बार अनुरोध किए जाने के बावजूद मोदी बेजोस से नहीं मिले।

Comments