Image result for Redmi Note 5 Pro"
Xiaomi Redmi Note 5 Pro 2018 में एंड्रॉइड नौगट के साथ लॉन्च किए गए सबसे ज्यादा बिकने वाले डिवाइसों में से एक था, इसे जून 2018 में एंड्रॉइड 8.1 (Oreo) अपडेट प्राप्त हुआ। कंपनी ने मई 2019 में स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 9.0 (पाई) अपडेट वापस कर दिया। डिवाइस अब लगभग 2 साल पुराना है और पहले ही दो एंड्रॉइड अपडेट प्राप्त कर चुका है। यह लगभग तय है कि Xiaomi रेडमी नोट 5 प्रो पर एंड्रॉइड वर्जन को अपडेट नहीं करेगा, लेकिन अगर आप रेडमी नोट 5 प्रो के मालिक हैं और अपने device को नवीनतम एंड्रॉइड वर्जन से update रखने की इच्छा रखते हैं, तो आप कस्टम रोम का प्रयास कर सकते हैं। हमने पहले अपने रेडमी नोट 5 प्रो पर एंड्रॉइड 10 आधारित एरो ओएस और एंड्रॉइड 10 आधारित पिक्सेल अनुभव रॉम की कोशिश की थी।

ऑक्सीजन ओएस लोकप्रिय एंड्रॉइड त्वचा में से एक है जो ब्लोट को जोड़ने के बिना बहुत सारे अनुकूलन प्रदान करता है, डेवलपर्स ने रेडमी नोट 5 प्रो में एंड्रॉइड 10 आधारित ऑक्सीजन OS  को पोर्ट किया है। हमने इसे अपनी इकाई पर आजमाया और यहां हमारी समीक्षा भी है।

प्रदर्शन और बेंचमार्क:

इसने पिक्सेल अनुभव पर 147635 का AnTuTu स्कोर प्राप्त किया। इसने सिंगल-कोर टेस्ट में 1351 अंक और गीकबेंच 4 में मल्टी-कोर टेस्ट में 4857 अंक बनाए। गीकबेंच 5 टेस्ट में, यह सिंगल-कोर टेस्ट में 284 अंक और मल्टी-कोर टेस्ट में 1265 अंक प्राप्त करने में सफल रहा। हमने रोम पर PUBG गेमप्ले का भी परीक्षण किया और यह अधिकांश भाग के लिए सुचारू था, लेकिन हमने लंबे gaming सत्र के दौरान कुछ हीटिंग मुद्दों पर ध्यान दिया।

सॉफ़्टवेयर, UI, और ऐप्स:
ऑक्सीजन ओएस केवल कुछ Google और OnePlus ऐप प्रीइंस्टॉल्ड के साथ आता है, जिनमें से अधिकांश को जरूरत पड़ने पर आसानी से निष्क्रिय किया जा सकता है।

यह ROM One Plus 6 ऑक्सीजन OS 10.3.0 से पोर्ट किया गया है, यह Android 10 पर आधारित है और नवंबर 2019 के सुरक्षा पैच पर चलता है। 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज में से 13.15 जीबी सिस्टम पर कब्जा कर लिया गया है और उपयोगकर्ताओं को लगभग 50 जीबी मुफ्त स्टोरेज मिलता है।
उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार नेविगेशन बटन, एंड्रॉइड 10 नेविगेशन इशारों और ऑक्सीजन ओएस नेविगेशन इशारों के बीच चयन कर सकते हैं। MIUI यूजर्स को मिलेगा एंड्रॉइड 10 नेविगेशन जेस्चर बहुत परिचित हैं।

ऑक्सीजन ओएस एक्सेंट color , टोन, आकृति, आइकन पैक और फ़ॉन्ट सहित विभिन्न अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है।

ऑक्सीजन OS में नाइट मोड, रीडिंग मोड और वीडियो एन्हांसर की सुविधा है, जो सभी इस पोर्टेड रोम पर पूरी तरह से काम करते हैं।


आप gaming मोड, पैरेलल ऐप्स, ऐप लॉकर, लैंडस्केप में क्विक रिप्लाई और रैम बूस्ट जैसी सभी ऑक्सीजन ओएस सुविधाओं का आनंद ले पाएंगे।

फ़िंगरप्रिंट इस OxygenOS पोर्ट पर त्रुटिपूर्ण रूप से काम करता है जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, उपयोगकर्ता फ़ोन को अनलॉक करने के लिए पांच अलग-अलग फ़िंगरप्रिंट जोड़ सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि फेस अनलॉक इस पोर्ट किए गए ROM पर काम नहीं करता है।

कैमरा:

इनबिल्ट वनप्लस कैमरा ऐप काम नहीं करता है, लेकिन आप पोर्ट्रेट और नाइट मोड के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए GCam apk मोड स्थापित कर सकते हैं। नीचे दिए गए Download अनुभाग में दिए गए लिंक से एक कामकाजी जीसीएम 7 संस्करण डाउनलोड किया जा सकता है।

बैटरी लाइफ:

OxygenOS पोर्ट पर बैटरी जीवन सभ्य था, हमारे परीक्षण के दौरान यह मध्यम उपयोग के साथ आसानी से एक दिन तक चला और समय पर लगभग 6 घंटे की स्क्रीन मिली। यदि आप hevy users हैं, तो आपको दिन में दो बार इसे charge करने की आवश्यकता हो सकती है। एक बैटरी सेवर मोड है जो कुछ बिजली बचाने के लिए पृष्ठभूमि की गतिविधियों को प्रतिबंधित करता है और फोन को कम Charge होने पर मदद करनी चाहिए।

यह एडाप्टिव batteryऔर बैटरी अनुकूलन भी प्रदान करता है जो आपको किसी भी स्टॉक एंड्रॉइड फोन पर मिलता है।

Comments