Vivo V17 Review: Decent cameras and good battery life !! Vivo V17 रिव्यू: डिसेंट कैमरा और अच्छी बैटरी लाइफ

Vivo V17 सबसे छोटे छेद-पंच कैमरा कटआउट, क्वाड कैमरा और अधिक के साथ आता है। लेकिन क्या इसकी कीमत 22,990 रुपये है? हमारे Vivo V17 की समीक्षा देखें।

जबकि Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व करना जारी रखता है, सैमसंग, रियलमी और अन्य जैसे प्रतिस्पर्धी हर महीने डिवाइस लॉन्च करना जारी रखते हैं। अगर हम Vivo की बात करें तो कंपनी अपनी Y- सीरीज़, U- सीरीज़ और V- सीरीज़ में भी डिवाइस पुश कर रही है। दोहरे पॉप-अप कैमरों के साथ वीवो वी 17 प्रो के बाद, वीवो वी 17 नवीनतम पेशकश है।
22,990 रुपये में उपलब्ध, स्मार्टफोन केवल एक स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है - 128 जीबी स्टोरेज के साथ 8 जीबी रैम। कीमत के लिए, आपको 48-मेगापिक्सल का क्वाड-कैमरा सेटअप, 32-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा जिसमें छेद-पंच कटआउट, और 4,500mAh की बैटरी है। वीवो का यह भी दावा है कि गैलेक्सी एस 10, नोट 10 और अन्य अन्य डिवाइसों की तुलना में होल-पंच सबसे छोटा है जो इस तरह के कटआउट के साथ आते हैं। लेकिन क्या विशेषताएं और समग्र प्रदर्शन इसके मूल्य टैग को सही ठहराते हैं? हमारे Vivo V17 की समीक्षा देखें।

Vivo V17 के फीचर्स

  • मूल्य 22,990
  • चिपसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 SoC
  • फनटच ओएस के साथ ओएस एंड्रॉइड 9 पाई
  • सुपर AMOLED-6.44-इंच FHD + प्रदर्शित करें
  • 128GB स्टोरेज के साथ इंटरनल मेमोरी 8GB रैम
  • रियर कैमरा क्वाड - 48MP + 8MP + 2MP + 2MP
  • फ्रंट कैमरा 32MP
  • बैटरी 4,500mAh


                                                                    
Vivo V17: डिजाइन और निर्माण

स्मार्टफोन आश्चर्यजनक लगता है, और यह बहुत हल्का भी है, प्लास्टिक फ्रेम के लिए धन्यवाद। मोर्चे पर 6.44-इंच FHD + AMOLED डिस्प्ले का वर्चस्व है जो अच्छे रंग प्रजनन प्रदान करता है और देखने के कोण भी अच्छे हैं। और जैसा कि यह एक AMOLED पैनल है, आपको बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलता है।

V17 का मुख्य आकर्षण होल-पंच कटआउट है जिसमें सेल्फी कैमरा है। यह शीर्ष-दाएं कोने पर बैठता है, और किसी भी तरह से घुसपैठ नहीं करता है। चाहे वह वीडियो या फिल्में देख रहा हो, या PUBG मोबाइल जैसे गेम खेल रहा हो, मैंने मुश्किल से होल-पंच कटआउट पर ध्यान दिया।

बैक प्लास्टिक से बना है और इसमें लैमिनेटेड फिनिश है जो ग्लास की तरह दिखता है और लगता है। लेकिन समस्या यह है, यह खरोंच से ग्रस्त है। अपने सेगमेंट के अधिकांश फोन के विपरीत, V17 ग्रेडिएंट फिनिश के साथ नहीं आता है। लेकिन सादे रंग भी अच्छे लगते हैं। आगे बढ़ते हुए, स्मार्टफोन का अन्य मुख्य आकर्षण इसके एल-आकार का क्वाड-कैमरा मॉड्यूल है जो बाईं ओर शीर्ष पर है।

बायीं तरफ नीचे की तरफ विवो ब्रांडिंग को छोड़कर बाकी सभी बैक साफ हैं और मॉड्यूल के ठीक नीचे कैमरा अपर्चर नंबर है। बटन और पोर्ट पर चलते हुए, वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दाईं ओर है, जबकि बाईं ओर डुअल-सिम कार्ड और माइक्रोएसडी स्लॉट है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट सबसे नीचे हैं।


कैमरा

मुख्य प्रदर्शन पर जाने से पहले, पहले कैमरे के बारे में बात करते हैं। क्वाड-कैमरा सेटअप में 48-मेगापिक्सल का मुख्य शूटर दिया गया है जिसमें वाइड f / 1.8 अपर्चर और फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस दिया गया है। इसे 8-मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सेल समर्पित मैक्रो सेंसर और 2-मेगापिक्सेल डेप्थ सेंसर के साथ जोड़ा गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए आपको 32-मेगापिक्सल का स्नैपर मिलता है। विनिर्देशों दिलचस्प लग रहा है, लेकिन गुणवत्ता के बारे में क्या?

प्राथमिक सेंसर

48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 12-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन (4-1 पिक्सेल बिनिंग) में फ़ोटो लेता है। डिफ़ॉल्ट तस्वीरें लगभग 5MB आकार की होती हैं। तस्वीरें पर्याप्त विवरण के साथ अच्छी लगती हैं। लेकिन जैसे ही आप ज़ूम इन और फ़सल करते हैं, स्मूदी साफ़ दिखाई देती है। यदि आप पूर्ण रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से 48-मेगापिक्सेल मोड पर स्विच करना होगा। प्रत्येक उच्च-रिज़ॉल्यूशन तस्वीर आकार में लगभग 17-20MB है। एक और चीज जो आप देखेंगे, एआई मोड मानक के साथ अधिक काम करता है, जिससे तस्वीरें छिद्रपूर्ण दिखती हैं। लेकिन 48-मेगापिक्सेल मोड के साथ, फोटो काफी स्वाभाविक प्रतीत होता है क्योंकि एआई के साथ कोई कृत्रिम बढ़ावा नहीं है।

हाई-रेस में एक ही फोटो को जूम करने से चीजें थोड़ी बेहतर होती हैं। जैसा कि आप नीचे की ज़ूम वाली तस्वीरों में देख सकते हैं, दोनों विवरणों को बरकरार नहीं रखते हैं, और आसमान में दाने दिखाई देते हैं। 12-मेगापिक्सेल फ़ोटो बहुत तेज़ नहीं है, जबकि 48-मेगापिक्सेल एक थोड़ा बेहतर है।

एक समर्पित रात मोड भी है, और यह इस मूल्य सीमा में एक डिवाइस के लिए एक शानदार काम करता है। जैसा कि आप नीचे दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं, डिफ़ॉल्ट मोड वाले धुंधले की तुलना में नाइट मोड फोटो में अधिक विवरण हैं।

अल्ट्रा वाइड, मैक्रो और डेप्थ सेंसर

आगे बढ़ते हुए, आपके पास एक 8-मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस है। यह दिन के उजाले में अच्छा काम करता है। लेकिन जैसे ही सूरज डूबता है, गुणवत्ता नीचे गिर जाती है। इसके अलावा, प्राथमिक और अल्ट्रा-वाइड कैमरों के बीच, आप देखेंगे कि अधिकतर समय एक्सपोज़र और कलर का स्तर स्थिर नहीं रहता है।

फिर, आपके पास पोर्ट्रेट शॉट्स के लिए एक समर्पित डेप्थ सेंसर है। ऐप आपको एपर्चर को f / 0.95 - f / 16 के बीच समायोजित करने देता है। लेकिन यह पृष्ठभूमि और अग्रभूमि का निर्धारण करने में अच्छा काम नहीं करता है। नीचे दिए गए उदाहरण में, गाल पर एक नज़र डालें, और आप उम्मीद के मुताबिक बढ़त का पता नहीं लगा पाएंगे। एक-दो शॉट्स के बाद, मैं एक सभ्य फोटो प्राप्त करने में सक्षम था, लेकिन फोटो क्लिक करने के बाद आपको हर बार यह जांचना होगा। मेरा मानना ​​है कि यह सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ तय किया जा सकता है।


इसके बाद 2-मेगापिक्सल का सुपर मैक्रो लेंस है। यह एक अच्छा काम करता है, जिससे आप विषय के करीब पहुंच सकते हैं। मैंने कुछ तस्वीरें क्लिक कीं, और जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, यह एक खराब तस्वीर नहीं है, बस ऑटोफोकसिंग से थोड़ी बेहतर फोटो लेने में मदद मिल सकती है। हवादार दिन होने के बावजूद, वीवो वी 17 अभी भी एक अच्छी फोटो क्लिक करने में कामयाब रहा, जो सराहनीय है।

अंत में, हम सेल्फी के लिए आते हैं। 32-मेगापिक्सेल स्नैपर एक अच्छा है जो पर्याप्त विवरण के साथ तस्वीरें क्लिक करता है। यहां तक ​​कि एआई पोर्ट्रेट मोड अच्छा है, और यह बढ़त और पृष्ठभूमि का पता लगाने के साथ एक अच्छा काम करता है। अलग-अलग चित्र प्रकाश प्रभाव भी हैं, और उनका उपयोग करना मजेदार है।

प्रदर्शन

परफॉर्मेंस की बात करें तो वीवो V17 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 SoC के साथ आता है। बेहतर होता अगर वीवो स्नैपड्रैगन 7XX सीरीज के साथ गया होता। लेकिन फिर भी, स्नैपड्रैगन 675 एक खराब चिपसेट नहीं है। और 8 जीबी रैम ऑनबोर्ड के साथ, आपको बिना किसी अंतराल या हकलाने के सहज प्रदर्शन मिलता है। ऐप्स के बीच मल्टीटास्किंग करना भी आसान है।

मैंने PUBG मोबाइल और कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मोबाइल (COD) खेला, जो उच्च सेटिंग्स पर डिफ़ॉल्ट था। मैं कुछ COD गेम जीत सकता था, और PUBG में चिकन डिनर पाने में भी सक्षम था। जबकि मैंने किसी भी अंतराल या फ्रेमिंग पर ध्यान नहीं दिया, लगभग 30 मिनट तक लगातार खेलने के बाद फोन काफी गर्म हो गया। यह गेमप्ले को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन मैं बस कुछ मिनटों के लिए इसे ठंडा होने दूंगा।

चीजों को गुदगुदाते रहने के लिए, बॉक्स में 18W फास्ट चार्जर के साथ 4,500mAh की बैटरी है। विवो इसे डुअल इंजन फास्ट चार्जिंग कह रहा है, लेकिन मेरे परीक्षण में, इसे 60 प्रतिशत तक चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगा। फुल चार्जिंग में लगभग एक घंटा 50 मिनट का समय लगा। मैं बहुत कम समय की उम्मीद कर रहा था। फुल चार्ज होने पर स्मार्टफोन नियमित उपयोग के साथ डेढ़ दिन तक चलता है। और गेमिंग जैसे भारी उपयोग के साथ, आप अभी भी एक दिन के लायक उपयोग प्राप्त कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर साइड पर, आपको एंड्रॉइड 9 पाई शीर्ष पर Funtouch OS त्वचा के साथ मिलता है। यह नवंबर 2019 एंड्रॉइड सुरक्षा पैच पर चलता है, जो खराब नहीं है। पहले की तुलना में त्वचा में काफी सुधार होता है। आपको डार्क मोड, जोवी असिस्टेंट, मोटरबाइक मोड, आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। लेकिन प्री-लोडेड ऐप्स के साथ समस्या अभी भी बनी हुई है। Paytm, Zomato, Webnove, Helo, Dailyhunt, Opera, Flipkart, Amazon Shopping, PhonePe, Gaana, WPS Office, सभी पहले से स्थापित हैं। शुक्र है, यदि आप उन्हें नहीं चाहते हैं तो आप उन्हें निकाल सकते हैं। अन्यथा, मुझे कोई बड़ी शिकायत नहीं है।
               
                                                                  
क्या आपको Vivo V17 खरीदना चाहिए?



मेरा पीछा करने के लिए सही कटौती करते हैं। वीवो वी 17 दिखता है और अच्छा लगता है, कैमरों का एक अच्छा सेट प्रदान करता है, और प्रदर्शन अच्छा है। लेकिन 22,990 रुपये में, विवो V17 थोड़ा अधिक आश्चर्यचकित महसूस करता है, जिससे सिफारिश करना मुश्किल हो जाता है। यदि मूल्य 18,000 रुपये से कम था, तो यह अभी भी विचार करने योग्य है।


19,000 रुपये में, आप Realme X2 को बेहतर स्नैपड्रैगन 730G SoC और 64-मेगापिक्सल के क्वाड कैमरों के साथ प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, 2,000 रुपये से अधिक का भुगतान करने पर, आप Xiaomi Redmi K20 Pro को फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 855 SoC, 4,000mAh की बैटरी फास्ट चार्जिंग, पीछे ट्रिपल कैमरे और एक पॉप-अप सेल्फी स्नैपर के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

Comments